मुंबई: गुरुवार को मुंबई से कोलकाता के लिए स्पाइसजेट की उड़ान का संचालन करने वाले बोइंग 737 मैक्स विमान के प्रस्थान के लगभग पंद्रह मिनट बाद मध्य हवा में आपात स्थिति हो गई। एक सूत्र ने कहा कि पायलटों को एक इंजन बंद करना पड़ा और उड़ान को मुंबई की ओर मोड़ना पड़ा, जहां विमान सुरक्षित उतरा। यह घटना संभवत: पहली मध्य-हवाई आपात स्थिति है जिसमें 23 नवंबर को बेड़े की सेवा में वापसी के बाद स्पाइसजेट बोइंग 737 मैक्स विमान शामिल है।
सूत्र ने कहा कि तीन साल पुराना विमान (वीटी एमएक्सई), जो शाम 6.55 बजे मुंबई से निकला था, पूर्व की ओर था और लगभग 33,000 फीट तक चढ़ गया था, जब हाइड्रोलिक्स और ‘ऑयल फिल्टर बाईपास’ की समस्या ने पायलटों को डायवर्ट करने के लिए मजबूर कर दिया था। विमान शाम करीब साढ़े सात बजे मुंबई में उतरा।
अपने पिछले अवतार में, बोइंग 737 मैक्स को आवर्ती समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिसमें विमान प्रणाली ने पायलट के इनपुट को ओवरराइड करने के लिए विमान की नाक को टेक-ऑफ के बाद बार-बार धक्का दिया था। बार-बार नीचे की ओर पिचिंग के कारण दो घातक दुर्घटनाएँ हुईं, एक इंडोनेशिया में और दूसरी इथियोपिया में, और कुल 346 लोग मारे गए। फिर मार्च 2019 से, विमान को नवंबर 2020 तक दुनिया भर में जमींदोज कर दिया गया जब अमेरिका ने इसे फिर से शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी।
लेकिन भारत में, स्पाइसजेट एकमात्र मैक्स ऑपरेटर ने पिछले महीने ही इसे फिर से जीवन में लाया। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, ‘मुंबई-कोलकाता का संचालन करने वाले एसजी-467 तकनीकी समस्या के कारण टेक-ऑफ के बाद वापस मुंबई लौट आए। विमान मुंबई में सुरक्षित उतर गया।”
स्पाइसजेट वर्तमान में भारत में एकमात्र बोइंग 737 मैक्स ऑपरेटर है।
जिस दिन बोइंग 737 मैक्स परिचालन फिर से शुरू हुआ, उस दिन स्पाइसजेट ने कहा कि बोइंग 737 मैक्स ने नवंबर 2020 में अमेरिका में सेवा में लौटने के बाद से 235,000 से अधिक वाणिज्यिक उड़ानें संचालित की थीं। उड़ानों में कुल 575,000 से अधिक उड़ान घंटे थे। 32 से अधिक एयरलाइनों ने अपने बोइंग 737 मैक्स बेड़े को सेवा में वापस कर दिया है