NEW DELHI: सरकार ने रेलवे और टेलिकॉम से 2.5 लाख करोड़ रुपये के अपने परिसंपत्ति मुद्रीकरण लक्ष्य को लक्षित कर रही है, जबकि नए क्षेत्रों के लिए गोदामों सहित खाद्यान्न, कोयला और अन्य खानों और पर्यटन बुनियादी ढांचे को स्टोर करने के लिए प्रस्तावित है, जो प्रस्तावित हैं। ताजा संपत्ति बनाने के लिए तैनात किया जाना है।
बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा कई वर्षों से पथ पर आगे बढ़ने में विफल रहने के लिए एक बड़े पैमाने पर परिसंपत्ति मुद्रीकरण पहल की घोषणा की, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया, जिसे अगले तीन से चार से मिलना है वर्षों।
एसेट मुद्रीकरण और निजीकरण 2021-22 बजट के दो प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं, जिनका उद्देश्य अर्थव्यवस्था में इसे और अधिक कुशल बनाने के लिए एक पूर्ण बदलाव लाना है, और निजी क्षेत्र को वसूली में मदद करने के लिए स्थान प्रदान करना है।
पीएम के धक्कामुक्की के बाद, NITI Aayog को रोडमैप तैयार करने का काम सौंपा गया और मंत्रालयों के साथ गठजोड़ करने का जनादेश भी दिया गया। मंत्रालयों और विभागों के साथ विचार-विमर्श के बाद, रेलवे के लिए 90,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य तय किया गया है, जिसे रेलवे के रूप में देखा जाता है, जिसमें स्टेशनों के आधुनिकीकरण और निजी ट्रेनों को शुरू करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरपोरेशन भी कदमों के माध्यम से अपने इंफ्रास्ट्रक्चर का मुद्रीकरण करना चाहता है, जैसे कि पसंदीदा स्लॉट बेचना या तेज माल गाड़ियों के माध्यम से।
राज्य के स्वामित्व वाली घाटे में चल रही बीएसएनएल और एमटीएनएल द्वारा अलग-अलग टेलीकॉम टावरों को फिर से, वर्षों से पाइपलाइन में रखा गया है – और उनके ऑप्टिक फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर को लगभग 40,000 करोड़ रुपये से मोप-अप करने का प्रस्ताव है। वास्तव में, टावरों की बिक्री सार्वजनिक क्षेत्र की दो कंपनियों के सुधार का एक प्रमुख तत्व था, लेकिन संस्थाएं इस पर कार्रवाई करने में विफल रही हैं।
विशेषज्ञ सरकार की योजना पर संदेह कर रहे हैं, हालांकि नीतीयोग प्रगति पर नज़र रखने के लिए एक डैशबोर्ड स्थापित कर रहा है। सचिव सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में सचिवों की एक समिति द्वारा रणनीति पर काम किया गया है। सरकारी सूत्रों ने टीओआई को बताया कि सेंट्रे का थिंक-टैंक अन्य क्षेत्रों को भी देख रहा है, जो लक्ष्य को स्केल-अप करने और अधिक संसाधन उत्पन्न करने में मदद करेगा जो कि पुनर्निवेश किया जा सकता है।
वास्तव में, बिजली और सड़कें, दो सेक्टर जहां इन्विट मार्ग का पीछा किया जा रहा है, उन्हें कम महत्वाकांक्षी लक्ष्य प्राप्त हुए हैं, हालांकि उन्होंने योजना को लागू करने के लिए संरचना निर्धारित की है। अन्य मंत्रालयों के लिए, हवाई अड्डों, पाइपलाइनों, खेल स्टेडियमों और अन्य परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण को आगे बढ़ाने की योजना है।